Bindash News || अब पढ़ायी नहीं होगा हर्ज़ा, देखिये मंत्री ने दिलायी गढ़वा के पांच विद्यालय को +2 का दर्जा
    

    
    

    
    

    
    
    






       
        
        
 


    

State

अब पढ़ायी नहीं होगा हर्ज़ा, देखिये मंत्री ने दिलायी गढ़वा के पांच विद्यालय को +2 का दर्जा

Bindash News / 04-08-2021 / 973


गोवावल हाई स्कूल डुमरिया पहुंचे मंत्री,हुए सम्मानित


आशुतोष रंजन
गढ़वा

झारखंड में सत्तासीन सरकार के मुखिया और मंत्री मिथिलेश ठाकुर द्वारा केवल सड़क,नली,गली और बांध बनाने और उसे ले कर राजनीति नहीं कि जा रही है,बल्कि ऐसे कार्य भी सरज़मीन पर सफ़लीभूत किये जा रहे हैं जिसकी एक तरफ़ जहां चर्चा हो रही है वहीं लोग उसकी सहृदय सराहना भी कर रहे हैं,आख़िर ऐसे कौन से कार्य किये जा रहे हैं,आइये आपको बताते हैं।

मंत्री ने दिलाया दर्ज़ा:- बहुत हो रहा था हर्जा,मंत्री ने दिलाया दर्ज़ा",जी हां गढ़वा जिले में ऐसे कई पुराने और अहर्ता रखने वाले उच्च विद्यालय थे जिसका प्लस टू होना बहुत ज़रूरी था,पर सालों बाद बाद भी यह मांग अधूरी ही रही,जहां एक तरफ पढ़ने वाले बच्चे,उनके अभिभावक और शिक्षकों द्वारा अनवरत इस बावत बात रखी जाती रही लेकिन किसी ने नहीं सुनी,पर इस ओर अग़र किसी का ध्यान गया तो वो हैं गढ़वा विधायक सह मंत्री मिथिलेश ठाकुर,जिन्हें ग्यारह साला संघर्ष के दौरान लोगों द्वारा इस व्यथा से अवगत कराया गया था,तब उनके द्वारा वादा किया गया था कि अपना वक्त अग़र आया तो वो इस समस्या का समाधान करते हुए मांग में शामिल सभी विद्यालयों को प्लस टू का दर्ज़ा दिलाएंगे,और जब वो विधायक और फ़िर मंत्री बने तो उनके द्वारा उसी वक्त से इस निमित प्रयास शुरू कर दिया गया जिसमें आज सफ़लता मिली और जिले के पांच उच्च विद्यालयों को प्लस टू का सरकार ने दर्ज़ा दे दिया।

 

ये विद्यालय हैं शामिल जिन्हें मिला प्लस टू का दर्ज़ा:- जो विद्यालय अपग्रेड हुए उनमें रामा साहू उच्च विद्यालय गढ़वा,आर के बालिका उच्च विद्यालय गढ़वा,गोवावल उच्च विद्यालय डुमरिया,उत्क्रमित उच्च विद्यालय उदयपुर रमकंडा एवं राजकीय उच्च विद्यालय खरौंधा कांडी का नाम शामिल है,दर्ज़ा मिलने की खबर मिलते ही सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता गढ़वा पहुंचे जहां उनके द्वारा मंत्री मिथिलेश ठाकुर को मिठाई खिलाकर बधाई दिया गया,कार्यकर्ताओं ने कहा कि बहुत लंबे समय से इस विद्यालय को प्लस टू करने की मांग की जा रही थी। चुनाव में हमेशा प्रत्याशियों के द्वारा इस विद्यालय को प्लस टू किए जाने का वादा किया जाता था मगर चुनाव जीतने पर यह सिर्फ चुनावी घोषणा बन कर रह जाता था। कई जनप्रतिनिधि चुनाव जीते परंतु यह चिर प्रतिक्षित मांग पूरा नहीं हो पाया था। आज आपके द्वारा चुनाव में किया हुआ वादा पूरा कर दिया गया,प्लस टू में अपग्रेड होने से गोवावल हाई स्कूल सहित क्षेत्र के दर्जनों गांव में पढ़ने वाले छात्रों खासकर उस क्षेत्र की छात्राओं को प्लस टू की शिक्षा के लिए परेशानी नहीं होगी। अभी तक प्लस टू की शिक्षा के लिए वहां के छात्र-छात्राओं को जिला मुख्यालय की ओर रुख करना पड़ता था। प्रतिदिन सुदूरवर्ती गांव से जिला मुख्यालय आना-जाना संभव नहीं हो पाता था इसीलिए कईयों की पढ़ाई छूट जाती थी,पर अब वो अपने घर में रह कर रखा सूखा खा कर भी पढ़ायी पूरी कर लेंगें।

 

कार्यकर्ता पहुंचे विद्यालय,शिक्षकों को पहनायी माला:- उधर झामुमो कार्यकर्ता बारी-बारी से अपग्रेड हुए सभी विद्यालयों में पहुंचे,जहां उनके द्वारा वहां के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को माला पहनाकर,बुके देकर एवं मिठाई खिलाकर बधाई दिया। रामासाहू उच्च विद्यालय के प्राचार्य मनीष सिंह एवं राजकीय बालिका उच्च विद्यालय के प्राचार्य रेयाज अहमद ने इस कार्य के लिए मंत्री मिथिलेश ठाकुर का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि मंत्री मिथिलेश ठाकुर के प्रयास से इस विद्यालय को एक्सीलेंस विद्यालय के रूप में चयनित किया गया है। 3 करोड़ 35 लाख की लागत से जर्जर पुराने भवन को ध्वस्त कर विद्यालय में नया एकेडमी भवन निर्माण,शौचालय निर्माण,मुख्य द्वार निर्माण,पुराने भवन का जीर्णोद्धार, विद्यालय के कैंपस का विकास कार्य किया जाएगा,उधर लगभग छः करोड़ की लागत से रामा साहू उच्च विद्यालय एवं  साढ़े तीन करोड़ की लागत से एक्सीलेंस विद्यालय के रूप में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को सुसज्जित किया जाएगा। कस्तूरबा विद्यालय में नया हॉस्टल भवन,पुराने हॉस्टल भवन का पुनर्निर्माण,पुराने एकेडमी भवन एवं हॉस्टल का जीर्णोद्धार,मुख्य द्वार एवं सुरक्षा गार्ड कमरा निर्माण तथा विद्यालय कैंपस के विकास कार्य किए जाएंगे।

 

मंत्री पहुंचे डुमरिया स्कूल,दी बधाई और लिया आभार:- गोवावल हाई स्कूल,डुमरिया के  प्रांगण में मंत्री मिथिलेश ठाकुर को ग्रामीणों ने आमंत्रित किया। मंत्री द्वारा वहां पहुंचकर विद्यालय परिवार को मिठाई खिलाकर बधाई दिया गया,विद्यालय परिसर में मौजूद ग्रामीणों ने मंत्री मिथिलेश ठाकुर को माला पहनाकर एवं बुके देकर सम्मानित किया तथा इस ऐतिहासिक कार्य के लिए बधाई दी। मंत्री मिथिलेश ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव जितने के बाद हमने सबसे पहले डुमरिया से विजय यात्रा की शुरुआत की थी और हमने कहा था कि गढ़वा के विकास में गोवावल प्राथमिकताओं में रहेगा। आज इस विद्यालय को प्लस टू का दर्जा मिला है जल्द ही विद्यालय को नया भवन मिलेगा एवं ग्रामीणों के सहयोग से विद्यालय परिसर के जमीन का सीमांकन कर चारदीवारी की जाएगी। प्लस टू का दर्जा मिलने से यहां की बेटियों को अब शिक्षा से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

इनकी रही मौजूदगी:- मौके पर जिलाध्यक्ष तनवीर आलम,सचिव मनोज ठाकुर,जिला प्रवक्ता धीरज दुबे, केंद्रीय समिति सदस्य विनोद तिवारी, स्वास्थ्य प्रतिनिधि कंचन साहू,खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रतिनिधि आशुतोष पांडेय,उपाध्यक्ष आशीष अग्रवाल,वरिष्ठ नेता दिव्यप्रकाश केसरी,महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष अंजलि गुप्ता,सचिव चंदा देवी, कोषाध्यक्ष आलम आरा,
प्रखंड उपाध्यक्ष नीरज तिवारी,वीरेंद्र तिवारी,पंचायत अध्यक्ष शैलेश तिवारी, प्रवीण तिवारी,चुनमुन दुबे एवं नवीन तिवारी सहित कई कार्यकर्ता और आम लोग मौजूद रहे।

Total view 973

RELATED NEWS