Bindash News || दूर हो जाएगा कोरोना का "दुर्योग", जब आप रोज़ करेंगें "योग"
    

    
    

    
    

    
    
    






       
        
        
 


    

State

दूर हो जाएगा कोरोना का "दुर्योग", जब आप रोज़ करेंगें "योग"

Bindash News / 21-06-2020 / 596


रहने को पूरी तरह निरोग,आज गढ़वा ने किया योग


आशुतोष/अरमान/श्याम बचन
गढ़वा/बंशीधर नगर/सगमा

इसे सुखद संयोग ही कहेंगें की वैश्विक महामारी के बीच योग का संयोग बना है,वर्तमान गुज़रते दौर में कहा जा रहा है कि अगर आपमें रोग प्रतिरोधक क्षमता ज़्यादा है तो आप कोरोना से महफ़ूज रहेंगें,और यह तब संभव है जब आप योगासन करें और आपका शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहे,तभी तो आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौक़े पर सामूहिक रूप से ना सही अपने अपने घरों में ही सभी ने योग किया और साथ ही संकल्प लिया कि इसी योगासन के जरिये शरीर को स्वस्थ रख हम कोरोना को पास नहीं फटकने देंगें।

 

जब आप प्रतिरोज़ करेंगें योग:-दूर होगा कोरोना का दुर्योग,जब आप प्रतिरोज़ करेंगें योग",जी हां रोज़ योग को अपनायेंगें,कोरोना को भगाएंगें,इसी दृढ़ संकल्प के साथ क्या गांव क्या शहर सभी जगह लोगों ने योग दिवस के मौके पर योग किया,आपको गढ़वा जिला के बंशीधर नगर अनुमंडल मुख्यालय के बावत बताएं कि इलाक़े के कई जगहों पर लोगों ने लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने अपने घरों में योग दिवस के अवसर पर योग किया,नेहरू युवा केन्द्र गढवा के द्वारा नगर ऊंटारी प्रखंड अंन्तर्गत जतपुरा ग्राम मे योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं युवा मंडल के सदस्यों द्वारा कोरोना महामारी  के दौरान समाजिक दूरी को ध्यान मे रखते हुए योग कर अंन्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया,इस अवसर पर अभिषेक कुमार चौबे ने  बताया कि योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द ‘युज’ से हुई है,जिसका अर्थ जुड़ना है,योग के मूल रूप से दो अर्थ माने गए हैं, पहला- जुड़ना और दूसरा-समाधि,जब तक हम स्वयं से नहीं जुड़ पाते,तब तक समाधि के स्तर को प्राप्त करना मुश्किल होता है।

 

महादेव के शरण में भी हुआ योग:-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजा पहाड़ी शिव मंदिर परिसर में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार स्वदेशी के नेतृत्व में योग दिवस मनाया गया,इस अवसर पर विकास कुमार स्वदेशी ने कहा कि निरोग रहने के लिए योग करना आवश्यक है।उन्होंने कहा कि इसे हम सबो को दैनिक जीवन मे शामिल करना चाहिए।सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया।

 

स्कूल परिवार ने भी योग दिवस में हिस्सा लिया:- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मिलेनियम पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राएं सपरिवार अपने अपने घरों पर योग कार्यक्रम में शामिल हुए।उक्त जानकारी देते हुए मिलेनियम पब्लिक स्कूल के निदेशक मो0 मुमताज राही ने कहा कि योग से अपना इम्युनिटी पावर बढ़ाकर हम सब अपने देश को कोरोना वायरस से मुक्ति दिला सकते हैं,उन्होंने कहा कि योग ही जीवन का संकल्प है,जिसे अपनाकर विश्व को स्वस्थ्य रहने का संदेश दे सकते है,जो वास्तव में विश्व एकता का संदेश है।

इधर माँ नगीना शाही महिला महाविद्यालय में योग दिवस मनाया गया इस मौके पर प्रभारी प्राचार्य कमलेश कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी में अपने घरों परिवार के साथ योग करने की और निरोग रहने की जानकारी दी गयी।

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य एवं आचार्य सहित भैया- बहन अभिभावक,समिति सदस्य व पड़ोसियों के द्वारा अपने घर में ही रहकर द्रुत गति योग,संधि योग,भस्त्रिका,भ्रामरी प्राणायाम,  कपालभाती,अनुलोम विलोम,  ताड़ासन,अर्ध कटिचक्रासन, वज्रासन और सूर्य नमस्कार किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य कृष्ण कांत दूबे ने कहा कि "योगश्चित्तवृत्ति निरोध:" अर्थात चित्त की वृत्तियों का निरोध ही योग है।

 

राजकीय मध्य विद्यालय नगर उंटारी में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कमल किशोर राणा द्वारा विद्यालय शिक्षक , शिक्षकाओं , छात्र , छात्राओं को जीवन में " लयोग भगाए रोग , स्वस्थ समाज बने निःरोग मूल मंत्र को जीवन में उतारने का संकल्प देते हुए योग दिवस की शुभकामना दिया। बीईईओ कमल किशोर राणा ने कहा कि योग शक्ति से असाध्य रोग पर जीत हासिल किया जा सकता है। नियमित योग करने वाले वैश्विक  महामारी कोरोना वायरस जैसे भयानक महामारी से भी बच सकते हैं।

उधर सगमा प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के सभी पंचायत  सचिवालय समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर छठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया,इस दौरान लोगों ने योग किया और योग से होनेवाले लाभ की जानकारी ली। विभिन्न मुद्राओं में योगाभ्यास करने के बाद इसके महत्व पर प्रकाश डाला गया। प्रखंड के कर्मचारियों सहित आम लोगों ने सरकार के द्वारा दिए गए गाइडलाइन के मुताबिक समाजिक दूरी का पालन करते हुए योग शिविर का आयोजित की गई। योग शिविर में लोगों को योग के फायदे और योग के तरीके के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। मौके पर लोगों को ग्रीवा चालान, स्कंध चालन, कटी संचलन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन,अर्ध त्रिकोणासन भद्रासन, मंडूकासन, उष्ट्रासन, स्वशासन, प्राणायाम में कपालभाति, नाड़ी शोधन, अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी उदगीर आदि योगाभ्यास करते हुए लोगों को योग के बारे में विस्तार से बताया गया। सगमा प्रखंड कार्यालय में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि योग में अद्भुत शक्ति है, जिसमें हर बीमारियों से विजय पाया जा सकता है। योग शक्ति से असाध्य रोगो पर जीत हासिल किया जा सकता है, नियमित योग करने वाले लोग वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भी बच सकते है। जबकि सगमा मुखिया नारायण दास यादव ने कहा कि योग एक प्राचीन रूप है जो भारतीय समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था और तब से लगातार इसका अभ्यास किया जा रहा है। इसमें किसी व्यक्ति को अच्छे आकार में रखने के लिए और बीमारियों और अक्षमताओं के विभिन्न रूपों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के अभ्यास शामिल हैं। यह ध्यान के लिए एक मजबूत तरीका भी माना जाता है जो मन और शरीर को शांत करने में मदद करता है।आज दुनिया भर में योग का अभ्यास किया जा रहा है। दुनिया भर के लोग योगाभ्यास करते हैं। वही पर प्रखंड के सोनडीहा पंचायत मुखिया सरिता देवी एंव मुखिया प्रतिनधि दसरथ बैठा ने योग के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि योग से रोग का नाश होता है। योग की महत्ता की जानकारी 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। और लोगो से अपील करते हुए कहा कि   योग, आसन व प्राणायाम को अपने दैनिक जीवन में उतारने का आह्वान किया। इस दौरान प्रखंड व जनप्रतिनिधियों  व अन्य लोग शामिल थे।

Total view 596

RELATED NEWS