बिरसा मुंडा हेलीपैड पार्क में की गई गंगा आरती


आशुतोष रंजन
गढ़वा

झारखंड के गढ़वा जिला मुख्यालय में जहां एक ओर रविवार को दिन के उजाले में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन द्वारा पांच बड़ी योजनाओं का उद्घाटन किया गया,वहीं संध्या में गंगा आरती का आयोजन किया गया। जनता को समर्पित बिरसा मुंडा हेलीपैड पार्क में काशी विश्वनाथ से आए विद्वानों ने पूरे विधि विधान के साथ गंगा आरती की। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता व उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर द्वारा आरती की विधिवत शुरुआत की गई,मंत्री ने गंगा आरती के लिए काशी विश्वनाथ से आए सभी विद्वान कलाकारों को सम्मानित किया। जबकि टाउन हॉल के मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बाहर से आए सुप्रसिद्ध कलाकारों ने एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम की प्रस्तुति की। कलाकारों की प्रस्तुति से मौजूद सभी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए,पद्मश्री मुकुंद नायक एवं उनकी टीम ने झारखंडी लोक संस्कृति की झलक एवं कत्थक नृत्य प्रस्तुत की। इस दौरान कलाकारों ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी की झलक प्रस्तुत की। इसकी प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम को दर्शकों ने काफ़ी सराहा,जबकि संध्या में सुविख्यात लोकगीत गायक चंदन तिवारी एवं गज़ल गायक कुमार सत्यम ने एक से बढ़कर एक ग़ज़ल की प्रस्तुति दी,जिससे ऐसी समा बंधी कि दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। इस कार्यक्रम में बाहर से आए कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकार उमेश विश्वकर्मा,प्रभा विश्वकर्मा,सोनी पांडेय आदि ने भी एक से बढ़कर एक गीत प्रस्तुत की।

सभी भक्तों की हर मनोकामना होगी पूरी : – मंत्री ने कहा कि नहीं रहेगी एक भी अधूरी,मां गगा के आशीर्वाद से सभी भक्तों की हर मनोकामना होगी पूरी,उन्होंने कहा कि ईश्वर की कृपा से ही आज गढ़वा में चारों तरफ विकास की रोशनी जगमगा रही है,मुझे अब बताने की ज़रूरत शायद नहीं है की कल गढ़वा क्या था और यहां विकास के नाम पर क्या था,लेकिन आज इन गुज़रे चार साल में अनथक मेहनत कर के मैने इस गढ़वा को कहां पहुंचा दिया,क्या गांव और क्या शहरी मुख्यालय सभी जगह अनवरत विकास योजनाएं कार्यान्वित हो रही हैं,यहां पर एक बार फ़िर से दुहरा दूं की मैं चुनावी वादा नहीं बल्कि नेक नियति और ईमानदार इरादा के साथ अपने उस संकल्प को पूरा कर रहा हूं जो मैं दशकों पहले उस गढ़वा के हालात को बदलने का लिया था जो पूरी तरह बदहाल था,आपका साथ और आशीर्वाद हम पर बना रहा तो मैं जहां अपने संकल्प को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा तो वहीं आपको बदला हुआ और नए स्वरूप में गढ़ा हुआ गढ़वा गढ़ कर दूंगा!

इनकी भी रही मौजूदगी : – मौके पर मुख्य रूप से जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष नितेश सिंह,जिप अध्यक्ष शांति देवी,झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे,जिला अध्यक्ष तनवीर आलम,सचिव मनोज ठाकुर,विधायक प्रतिनिधि कंचन साहू,जितेंद्र सिन्हा,बीस सूत्री प्रखंड अध्यक्ष नीरज तिवारी,महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष रेखा चौबे,मेराल प्रखंड प्रमुख दीपमाला,नप के पूर्व अध्यक्ष अनीता दत्त,चंदा देवी,रेखा पाठक,वंदना जायसवाल,चंपा देवी,आईटी सेल प्रभारी दिलीप गुप्ता,युवा नेता आशीष अग्रवाल,राजा सिंह,मनोज झा,नवीन तिवारी,चंदन पासवान,संजय चौधरी,विवेक कुमार सिंह,मयंक द्विवेदी एवं प्रमोद कुमार सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे!