महाविद्यालय परिवार ने दिलाई पंच प्रण शपथ
 

आशुतोष रंजन
गढ़वा 
 
आप इस जानकारी से बखूबी वाकिफ हैं की गढ़वा जिला मुख्यालय स्थित गोपीनाथ सिंह महिला महाविद्यालय परिवार की एन एस एस ईकाई द्वारा लगातार पर्यावरण अभियान चलाया जा रहा है,जहां एक ओर पढ़ाई के दरम्यान छात्र छात्राओं को पौधारोपण के प्रति शिक्षा दी जा रही है तो वहीं जिले के गांव को गोद ले कर वहां पेड़ लगाने के साथ साथ ग्रामीणों को पौधारोपण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है,अब तलक उक्त इकाई द्वारा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा था लेकिन आज शपथ भी दिलाई गई ताकि लोगों का दिली जुड़ाव हो सके।
 
महाविद्यालय परिवार ने दिलाई पंच प्रण शपथ: – ऐसे तो केंद्र से ले कर राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अनवरत अभियान चलाया जाता है पर वर्तमान गुजरते वक्त में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंन्तर्गत एक विशेष अभियान की शुरुआत की गई है,जहां एक ओर जिला से के कर प्रखंड स्तर के अधिकारी उक्त कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए पौधारोपण कर रहे हैं तो वहीं पंचायत प्रतिनिधि भी ग्रामीणों के साथ इस कार्यक्रम को अपने यहां कार्यरूप दे रहे हैं,इसी कार्यक्रम के मद्देनजर ही महाविद्यालय परिवार द्वारा पंच प्रण शपथ दिलाई गई।
 

पेड़ केवल लगाना ही नहीं उसे बचाना भी है: – अभियान को आगाज़ से अंजाम तक पहुंचाने में अपनी बेहतर भूमिका का निर्वहन कर रहीं एन एस एस पदाधिकारी सह प्रोफसर अनिता तूफानी ने कहा की यह अलग बात है की आज इस अभियान की शुरुआत की गई है लेकिन इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता की आप सभी पौधारोपण के प्रति सजग हैं और आप सबों के द्वारा अपने यहां पेड़ लगाया जाता है,लेकिन यह भी ज़रूर कहना चाहूंगी की जीतने पेड़ों की कटाई की जाती है उसके अनुपात में पेड़ नहीं लगाया जाता है,अगर कहीं लगाया भी गया तो बढ़िया से उसका संरक्षण और संवर्धन यानी देख रेख नहीं हो पाता,इसलिए कहना चाहूंगी की इस अभियान की सार्थकता तभी है जब आप आज लिए गए अपने इस संकल्प पर तटस्थ रहते हुए केवल पेड़ लगाएं ही नहीं बल्कि पूरी सजगता से उसे बचाएं भी।

इनकी भी रही मौजूदगी: – शपथ दिलाए जाने के मौक़े पर महाविद्यालय के एन एस एस पदाधिकारी प्रो. अनिता तूफानी के अलावे प्राचार्या डॉ सयुंक्ता सिंह,प्रो. अशोक पाठक,प्रो.एस एन रॉय,डॉ.शीशम साहू,डॉ कविता कुमारी,प्रो.रंजीत कुमार सोनी,प्रो.रश्मि नन्दकुलियार,प्रो. सुनील पाल,प्रो.नेहा सिंह एवं सभी छात्राएं मुख्य रूप से मौजूद रहीं।