आइए लें संकल्प,पेड़ पौधा ही है पानी का विकल्प: अनिता


आशुतोष रंजन
गढ़वा

मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम यानी पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के अपने अभिनव अभियान के तहत आज गढ़वा जिला मुख्यालय स्थित गोपीनाथ सिंह महाविद्यालय परिवार द्वारा ख़ुद के द्वारा गोद लिए गए एक दूसरे गांव में पौधारोपण किया गया,कहां पौधे लगाए गए और वहां किस तरह लोगों को जागरूक किया गया,आइए आपको इस ख़बर के ज़रिए बताते हैं।

गोद लिए गांव को हरा भरा करने में जुटा महाविद्यालय परिवार: – यहां बताएं की युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार एवं नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय के आदेशानुसार महाविद्यालय परिवार की ओर से नौ पंद्रह अगस्त तक चलने वाले अभियान के तहत आज गोद लिए गए गांव नवादा मे पौधारोपण किया गया।

पेड़ पौधा ही है पानी का विकल्प: – कई इमारती और फलदार पौधे लगाए जाने के साथ साथ एन एस एस पदाधिकारी प्रो. अनिता तुफानी ने मौक़े पर मौजूद ग्रामीणों से कहा की मुझे यह शायद बताने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि गर्मी के प्रचंड वेग को झेलने के साथ साथ पानी की समस्या से हम आप दो चार हो रहे हैं,इसका एक मात्र कारण कारण पर्यावरण से दूर होना है,यह जानते हुए भी की पेड़ पौधों से दूर होना ही हमें इस विषम समस्या के क़रीब ले लाया है,उसके बाद भी लोग नहीं चेत रहे हैं,नतीजा है की दिन ब दिन परेशानी विकराल होता जा रहा है,ऐसे में ज़रूरत है वक्त रहते अभी भी चेतते हुए पर्यवारण संरक्षण के प्रति ख़ुद के साथ साथ औरों को पेड़ लगाने के प्रति जागरूक करने की ताकि आज जिस समस्या से हम आप जूझ रहे हैं उसे आने वाली पीढ़ी को नहीं झेलना पड़े।

इनके द्वारा भी किया गया पौधारोपण: – उक्त अभियान के तहत प्रोफेसर अनिता तूफानी के साथ प्राचार्या डॉ सयुंक्ता सिंह,प्रो एस एन रायॅ,नीता सिंह,डॉ कविता,प्रो प्रीती,प्रो सुनिल पाल,प्रो नेहा सिंह,एवं कई छात्राओं द्वारा पौधारोपण किया गया।