संसदीय मंडल रेलवे समिति की बैठक में सांसद ने रखी कई ज़रूर मांग


आशुतोष रंजन
गढ़वा

पलामू सांसद विष्णु दयाल राम धनबाद मंडल रेल प्रबंधक के कार्यालय में आयोजित संसदीय मंडल रेलवे समिति की आयोजित बैठक में शामिल हुए,उक्त बैठक में हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा,मंडल रेल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा,सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार एवं अन्य रेलवे पदाधिकारी एवं कई सांसद मुख्य रूप से मौजूद रहे।

इन विषयों पर सांसद ने की विस्तृत चर्चा: – उक्त बैठक में सांसद ने पलामू संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे से संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की,उनके द्वारा क्या कहा गया,आइए आपको बिंदुवार बताते हैं।

राजधानी एक्सप्रेस का हो ठहराव: – 12453/12454 रांची नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का नगर उंटारी (श्री बंशीधर नगर) स्टेशन पर ठहराव हो।

यहां के लिए राजधानी एक्सप्रेस में प्रथम श्रेणी का कोटा दिया जाए: – 12453/12454 रांची नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में डालटनगंज स्टेशन पर प्रथम श्रेणी का कोटा दिया जाय।

पलामू एक्सप्रेस का यहां रुकना सुनिश्चित हो: – पलामू एक्सप्रेस ट्रेन सं0 13347/13348 का रजहारा स्टेशन पर रुकना सुनिश्चित हो।

मेराल स्टेशन पर शक्तिपुंज एक्सप्रेस का जरूरी है ठहराव: – शक्तिपुंज एक्सप्रेस ट्रेन सं0 11448/11449 को मेराल स्टेशन पर ठहराव।

पैसेंजर ट्रेन का शुरू हो परिचालन: – बरवाडीह चुनार पैसेन्जर ट्रेन सं0 53351/53352 का पुनः परिचालन शुरू किया जाय।

पुराने समय पर चलाया जाए पलामू: – पलामू एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 13347/13348 को पुराने समय सारिणी के अनुसार चलाया जाय,उक्त ट्रेन डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर रात्रि 10ः30 बजे पहुँचती थी और लोगों को इस ट्रेन से यात्रा करने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होती थी बल्कि पटना जाने के लिए इससे बेहतर कोई ट्रेन नहीं थी,परंतु परिवर्तित समय सारणी के अनुसार अब यह ट्रेन डालटनगंज स्टेशन पर रात्रि 12ः05 बजे पहुँचती है,सचेत होकर टिकट नहीं कटाने के चलते पूर्व की तारीख का टिकट कटा लेते हैं जबकि तारीख बदल गयी रहती है,और इस प्रकार वह टिकट उक्त बदली तिथि को यात्रा करने के लिए अमान्य हो जाता है,कहने का तात्पर्य यह है कि आज की रात्रि 07/07/2023 को पलामू एक्सप्रेस का दिन में टिकट कटाने जाते हैं तो 07/07/2023 का टिकट कटा लेते हैं जब कि यात्रा करते समय (12ः05 बजे) 08/07/2023 हो जाता है और वह टिकट अमान्य हो जाता है,इस प्रकार प्रतिदिन दर्जनों टिकट बर्बाद हो रहे हैं।

चार रोज़ मिले गरीब रथ: – रांची नई दिल्ली गरीब रथ ट्रेन सं0 12877/12878 को जो सप्ताह में तीन दिन चलती है उसे चार दिन करने एवं उक्त ट्रेन का आरक्षण कोटा डालटनगंज स्टेशन पर दी जाए।

रांची से गोरखपुर तक चलाई जाए नई ट्रेन: – डालटनगंज से गोरखपुर जाने वाले यात्रियों की संख्या अत्यधिक है,अतः रांची से गोरखपुर तक एक नई ट्रेन चलायी जाय जो कोरोना काल में चली भी थी,लेकिन फिलहाल उसे बंद कर दिया गया है जिसे पुनः शुरू किया जाए।

कार्य जल्द पूरा कर उसका उद्घाटन हो: – डालटनगंज स्टेशन पर एक नया FOB एवं दो लिफ्ट लगाने के कार्य को पूर्ण कर उसका जल्द उद्घाटन हो।

क्या है थर्ड लाइन की कार्य स्थिति: – पलामू संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले क्षेत्रों में थर्ड लाईन निर्माण कार्य योजना की अद्ययतन

पूरा हो लोगों का पुराना ख़्वाब: – बरवाडीह-चिरमिरी अम्बिकापुर स्वीकृत नई रेलवे लाईन का निर्माण लोगों का वो ख़्वाब है जिसे लोग कालांतर से वर्तमान तक देखते आ रहे हैं,साथ ही उसे लोगों के लिए उसे पूरा कराना मेरा भी दिली ख़्वाब है।

यह रेल लाइन भी बेहद महत्वपूर्ण है: – गया-रफीगंज वाया शेरघाटी, डालटगंज स्वीकृत नई रेलवे लाईन का निर्माण भी लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

निम्नांकित स्थानों पर एलएचएस का हो निर्माणः– लालगढ़ विश्रामपुर प्रखण्ड,पलामू जिला,पंजरीकला-विश्रामपुर प्रखण्ड, पलामू जिला,सोनपुरवा-गढ़वा जिला,अहिरपुरवा-नगर उंटारी, गढ़वा जिला,बुढ़वापीपर- डालटनगंज सदर, पलामू जिला,बखारी-डालटनगंज सदर, पलामू जिला,कुम्भी- मेराल ब्लॉक, गढ़वा जिला।