रंका व रमकंडा प्रखंड को मिला तीन अरब 70 करोड़ 19 लाख रुपए का सौगात

मंत्री ने किया 110 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास


आशुतोष रंजन
गढ़वा

गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के रंका व रमकंडा प्रखंड को तीन अरब 70 करोड़ 19 लाख रुपए का सौगात मिला है। गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता व उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने शनिवार को रंका के टिमन बाजार में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की 110 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। मंत्री ने विधिवत पूजा अर्चना कर, नारियल फोड़ कर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर इन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने मंत्री का फूल माला पहनाकर एवं पारंपरिक बाजे गाजे के साथ भव्य स्वागत किया। मौके पर मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी फेतल सिंह खरवार के वंशजों,क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले समाजसेवियों आदि को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। समारोह के बाद कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

एक एक प्रत्याशी की जमानत जब्त हो जाएगी : – मौके पर मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जनता अपना अधिकार पाने के लिए काफी उम्मीद के साथ जनप्रतिनिधि चुनती है। मैं जनता के उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रहा हूं। आज उसी का परिणाम है कि गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रखंडों में प्रखंडवार मेगा शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम हो रहा है। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के नेतृत्व में पूरे राज्य की जनता को उनका हक दिलाने का काम किया जा रहा है। कहा कि यदि मुखिया जिम्मेदार एवं संवेदनशील हो व पूरी जिम्मेदारी के साथ काम करे तो पूरी मशीनरी सक्रिय हो जाती है। कर्मचारी,अधिकारी,जनता सभी अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह से निभाते हैं। उन्होंने कहा कि आज लोग फूट डालो शासन करो के तर्ज पर राजनीति करते हैं। हिंदू-मुस्लिम,जात-पात में जनता को बांट कर अपनी राजनीतिक रोटी सकते हैं। परंतु मैं आपसी भाईचारा,एकता एवं समन्वय के साथ-साथ क्षेत्र का संपूर्ण विकास का राजनीति करता हूं। मंत्री ने कहा कि यदि काम को आधार मान कर वोट हो तो एक-एक प्रत्याशी की जमानत जब्त हो जाएगी। मैं इसी लक्ष्य के साथ काम कर रहा हूं कि मुझे वोट मांगने के लिए आना नहीं पड़े। यदि मैं कह दूं कि चुनाव नहीं लडूंगा तो यहां की जनता खुद मुझे चुनाव लड़ने को कहे। उन्होंने कहा कि दो बार चुनाव हारने के बाद भी मैं जनता का साथ नहीं छोड़ा। साथ ही बीस सूत्री जिला उपाध्यक्ष नितेश सिंह,सभी विभागों के पदाधिकारियों आदि ने विचार व्यक्त करते हुए योजनाओं की जानकारी दिया।

इनकी भी रही मौजूदगी : – मौके पर मुख्य रूप से पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता प्रदीप सिंह,जिला कल्याण पदाधिकारी निलेश मुर्मू,रंका एसडीओ रूद्र प्रताप,बीडीओ देवानंद राम,सीओ शिवपुजन तिवारी,झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे,जिला अध्यक्ष तनवीर आलम,सचिव मनोज ठाकुर,महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष रेखा चौबे, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष छोटू सिंह खरवार,जिपस संपूर्णा देवी,प्रमिला देवी,कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओबैदुल्लाह हक अंसारी,आईटी सेल प्रभारी दिलीप गुप्ता,नवीन तिवारी, अरविंद यादव,रौशन पाठक,दीपक सोनी,राजकिशोर यादव,अहमद अली,रिंकी देवी, आशिष पासवान,देवेंद्र तिवारी,सिलवंती देवी,आशिष गुप्ता,जैनुला अंसारी,लीलावती देवी,मालती देवी आदि सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे ।

इन योजनाओं का किया गया उद्घाटन व शिलान्यास : – मौके पर मंत्री ठाकुर ने 3 अरब 53 करोड़ 69 लाख 17 हजार 600 रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं का शिलान्यास एवं 16 करोड़ 50 लाख 43 हजार 100 रुपए की लागत से निर्मित योजनाओं का उद्घाटन किया। इन योजनाओं में ग्रामीण कार्य विभाग की 252.245 किमी सड़क व पुल की दो अरब 22 करोड़ 82 लाख 35 हजार 400 रुपए की लागत से बनने वाली 43 योजनाओं का शिलान्यास, पथ निर्माण विभाग की तीन योजनाओ 34.643 किमी सड़क व पुल दो करोड़ 70 लाख 96 हजार 100 रुपए की लागत से निर्मित योजना का उद्घाटन तथा 89 करोड़ 66 लाख 17 हजार 600 रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं का शिलान्यास, भवन निर्माण विभाग की 19 करोड़ 92 लाख 32 हजार 300 रुपए की लागत से बनने वाली तीन योजनाओं का शिलान्यास, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की 13 करोड़ 79 लाख 47 हजार रुपए की लागत से निर्मित सात योजनाओं का उद्घाटन, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल की 9 करोड़ 47 लाख 70 हजार 200 रुपए की लागत से बनने वाली चार योजनाओं का शिलान्यास, कल्याण विभाग की 4 करोड़ 73 लाख 40 हजार 300 रुपए की लागत से बनने वाली 21 कब्रिस्तान व सरना देव स्थल की चाहरदीवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास, लघु सिंचाई प्रमंडल की 2 करोड़ 95 लाख 60 हजार 700 रुपए की लागत से बनने वाली पांच योजनाओं का शिलान्यास, भूमि संरक्षण विभाग की एक करोड़ 74 लाख 23 हजार 100 रुपए की लागत से बनने वाली 16 योजनाओं का शिलान्यास, शिक्षा विभाग की एक करोड़ 34 लाख 82 हजार 900 रुपए की लागत से बनने वाली एक योजना तथा जिला योजना मद से एक करोड़ दो लाख 55 हजार 100 रुपए की लागत से बनने वाली सात योजनाओं का शिलान्यास किया गया।