फेसबुक पर किया मंत्री को अपमानित करने वाला अश्लील पोस्ट,प्राथमिकी के लिए दिया गया आवेदन


आशुतोष रंजन
गढ़वा

ऐसा कहा भी जाता है की आम जनजीवन में भी किसी के बारे में व्यक्तिगत रूप से किसी समूह के बारे में कुछ ऐसा ना बोलें की जहां एक ओर आपको शर्मिंदा होना पड़े तो वहीं दूसरी ओर लोग आपको घृणा की नज़र से देखने लगें,बात अगर हम राजनीति की करें तो सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर चलते रहता है,लेकिन यहां भी उस आरोप प्रत्यारोप के बीच बोले जाने वाले अल्फाज़ के लिए भी ऐसे शब्दों का चयन ना करें जो अमर्यादित होने के साथ साथ सहन योग्य ना हों,कुछ ऐसा ही आज झारखंड के गढ़वा में हुआ जहां एक फेसबुक यूजर ने स्थानीय विधायक सह प्रदेश के मंत्री मिथिलेश ठाकुर के बारे में अपने फेसबुक वॉल पर ऐसा सचित्र पोस्ट कर दिया जो एक ओर जहां उसके घृणित मानसिकता को दर्शाता है तो वहीं दूसरी ओर किसी सूरत में काबिल – ए – माफ़ी नहीं है,आख़िर पूरा माजरा क्या है,आइए आपको बताते हैं।

नाम अशोक,काम औरंगजेब वाला: – आपको बताएं की कुमार अशोक नामक एक फेसबुक यूजर ने गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर को अपमानित करने वाला अश्लील प्रकार का एक फोटो अपने फेसबुक वॉल पर पोस्ट किया है। अकाउंट पर तस्वीर पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा है कि – देख रहे हो ना विनोद जुलूस के नाम पर गढ़वा के इज्जत को क्या हो रहा है.?, मंत्री को बदनाम करने एवं उनकी छवि को धूमिल करने वाले इस पोस्ट से झामुमो के साथ उसे देखने वालों में काफी नाराजगी है। झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर कठोर कानूनी कार्रवाई करने के लिए थाना प्रभारी को आवेदन दिया है।

एकदम घृणित कुकृत्य है,जिसकी माफ़ी नहीं: – प्राथमिकी के लिए दिए गए आवेदन में धीरज दुबे ने कहा है कि गुजरे कल यानी 28 मार्च मंगलवार को विभिन्न अखाड़ों ने एकजुटता के साथ मंगलवारी जुलूस सह शोभायात्रा निकाला था। जिसमें आमंत्रित होने के नाते मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बतौर मुख्य अथिति के रूप में भाग लिया ‌था। जुलूस के दौरान आगे की पंक्ति में खड़े रामभक्त मंत्री का हाथ पकड़कर ऊपर की ओर उठाते हुए जयकारा (धार्मिक नारा) लगा रहे थे। अपने बगल में खड़ी छोटी बहन स्वरूप एक महिला का हाथ ऊपर उठाकर जयकारा लगाने के नियत से मंत्री श्री उनका हाथ थामे हुए थे। तभी किसी ने इस तस्वीर को अपने कैमरे में कैद कर लिया। दूसरे दिन 29 मार्च यानी आज बुधवार को कुमार अशोक नाम का व्यक्ति जिसने अपना डिस्प्ले पिक्चर में पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी का तस्वीर लगाकर रखा हुआ है। उसने जानबूझकर मंत्री की छवि को धूमिल करने की नियत से तस्वीर में लाल घेरा बना कर अश्लीलता प्रदर्शित करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट से पोस्ट किया है। इस अश्लील और बदनाम करने की नियत से डाली हुई पोस्ट से मेरे साथ-साथ उन सभी लाखों लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं,जिन्होंने मंत्री मिथिलेश ठाकुर को अपना जनप्रतिनिधि चुना है। साथ ही मंत्री की छोटी बहन स्वरूप उस महिला एवं उनके परिवार के सदस्यों का भी समाजिक प्रतिष्ठा का हनन हुआ है। इस पोस्ट से सामाजिक विद्वेष फैलाने की भरपूर कोशिश की गई है। इसलिए इस घृणित कुकृत्य वाले मामले में संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध जहां एक ओर प्राथमिकी दर्ज़ की जाए वहीं दूसरी ओर कठोर कानूनी कार्रवाई हो ताकि कोई ऐसा करने का भी सोचे तो उसका रुह कांप जाए।