नीलांबर-पीतांबर की शहादत दिवस पर कार्यक्रम आयोजित


आशुतोष रंजन
गढ़वा

जिला मुख्यालय स्थित गोविंद उच्च विद्यालय के मैदान में मंगलवार को झारखंड के वीर शहीद स्वतंत्रता सेनानी सहोदर भाई नीलांबर-पीतांबर का 164 वां शहादत दिवस मनाया गया। खरवार आदिवासी एकता संघ के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने दीप जलाकर किया। इस दौरान आदिवासी नृत्य एवं गीत से मंत्री का स्वागत किया गया। इस दौरान मंत्री ने नीलांबर-पीतांबर के वंशज को मंच पर माला पहनाकर एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

शहीद के गांव का होगा कायाकल्प: – मौके पर मंत्री ने कहा कि आज हम सभी स्वतंत्रता सेनानी वीर शहीद नीलांबर – पीतांबर की शहादत के बदौलत ही स्वतंत्र भारत के निवासी कहे जाते हैं। आजादी के बाद आदिवासियों,मूलवासियों की स्थिति काफी खराब थी। दिशोम गुरू शिबु सोरेन ने जोरदार आंदोलन कर महाजनी प्रथा को समाप्त किया एवं लड़कर मूलवासियों,आदिवासियों का राज्य अलग बनवाया। दुर्भाग्य यह रहा कि राज्य तो लड़कर ले लिया परंतु सत्ता हाथ में नहीं आई। लंबे समय तक लोगों ने राज्य का शोषण किया,परंतु अब झारखंड की जनता ने आदिवासी, मूलवासी विरोधियों को सबक सिखाया। जब से झारखंडी जनमानस की राज्य में हेमंत सोरेन की सरकार बनी है,तब से काफी तेज गति से विकास कार्य हो रहा है। विषम परिस्थितियों में भी हो रहे झारखंड का विकास दिल्ली में बैठे लोगों को रास नहीं आ रहा है। कहा कि वीर शहीद नीलांबर-पीतांबर का गांव चेमो-सनेया डूब क्षेत्र होने के कारण मूलभूत सुविधाओ से वंचित है। परंतु वह डूब क्षेत्र ही क्यों न हो बहुत जल्द चेमो-सनेया गांव का कायाकल्प होगा। वहां बिजली,पानी,सड़क आदि सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी। अगले साल शहादत दिवस चेमो-सनेया गांव में ही मनाया जाएगा,यही वीर शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। मंत्री ने कहा कि पलामू के दुबियाखांड़ में लगने वाला आदिवासी कुंभ मेला को राजकीय मेला घोषित कराने के लिए कद्दावर नेता इंदर सिंह नामधारी 1990 से ही प्रयासरत रहे। फिर भी किसी भी सरकार ने नहीं सुनी। परंतु हेमंत सोरेन ने उक्त मेला को राजकीय मेला घोषित कर दिया। मंत्री ने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि जाति और धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले, जनता के साथ छल करने वाले लोगों से सावधान रहें। आज सभी लोग इस शहादत दिवस पर जाति,धर्म एवं संप्रदाय से उपर उठकर लोकतंत्र की रक्षा करने का संकल्प लें। जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष नितेश सिंह ने कहा कि मंत्री मिथिलेश ठाकुर का एक ही उद्देश्य है गढ़वा को पूर्ण रूप से विकसित करना। ये सभी जाति, धर्म एवं संप्रदाय के लोगों को एक समान भाव से देखते हैं। उन्होंने कहा कि तमाम अड़चनो के बावजूद मंत्री चेमो-सनेया गांव को सर्वसुविधा संपन्न गांव बनायेंगे। साथ ही अगली बार चेमो-सनेया गांव में ही वीर शहीद स्वतंत्रता सेनानी नीलांबर-पीतांबर का शहादत दिवस मनाया जाएगा।

ये भी रहे मौजूद: – मौके पर संजय सिंह,विजय कुमार सिंह, संजय सिंह छोटू,उमा देवी,चैतु सिंह खरवार आदि ने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से तुलसी सिंह खरवार, झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे,जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर,दिलीप गुप्ता,शिवनाथ सिंह,जीतेंद्र ठाकुर,अशोक चंद्रवंशी,ताहिर अंसारी,फुजैल अहमद,बनारसी सिंह,अनंत लकड़ा,कुंअर सिंह, लव कुमार सिंह,मोहन पासवान, प्रमिला देवी,हिरवंती देवी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।